expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Popular Posts

Video Of Day

25 March 2019

जॉब करते सामें खुद को फिट कैसे रखे और डेली लाइफ पर भी कोई आसार ना पड़े ?

जॉब करते सामें  खुद को फिट कैसे रखे ?
दोस्तों दुनिया में कही लोग है जो आपने आप को फिट नहीं रख पते उनमें से कुछ आलसी होते है और कुछ मचबुर पर हम  आज सिर्फ मजबूर लोगो के बारे में बात करेंगे। क्युकी जो आलसी लोगो के पास होता है वो काम या किसी काम में उलझे लोगो के पास नहीं होता।  में आज आपको आपने आप को फिट रखने के कुछ नियम बताऊगा, जिसे फॉलो करके के आप चूस और टांडा रूस रहे सकते है चलिए तो शुरू करते है. और कुछ ऐसे नियम  है जो आपको बदल ने होंगे । उसमें से पहला है
१ ) रत को खाना कहते ही नहीं सोना "
 आप जल्दी उठते हैं, काम पर जाते हैं, और जब तक आप घर जाते हैं और रात का भोजन करते हैं, बिना टहले सो जाते है यही से आपकी गलती शुरू हो जाती है. खाना खाने के बाद सोया ना कुछ देर चल फिर करे टहले और फिर तक़रीबन  दो से तीन घंटे के बाद बीएड पर सोने के लिए जाए




२ ) अपने लंच ब्रेक का उपयोग करें।
ज्यादातर कंपनियां आपको अपने लंच ब्रेक के लिए एक घंटे का समय देंगी। यह वह समय है जब आप अपने स्नातक की नौकरी के दौरान जितना संभव हो सके, यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अधिक कर सकते हैं।

यह देखने के लिए क्यों न देखें कि क्या आपके कार्यालय के पास एक जिम है? न केवल दोपहर के भोजन के दौरान जिम जाना आपके शरीर को फिट रखेगा, बल्कि यह तनाव को दूर करने का भी एक अच्छा तरीका है। यह आपको दोपहर के भोजन के बाद पूरी तरह से आराम करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छी जगह पर काम करने के लिए सुनिश्चित करेगा।

यदि जिम आपके लिए नहीं हैं, तो कुछ कंपनियों के पास क्लब, या योग कक्षाएं होंगी जो आप अपने दोपहर के भोजन के दौरान भाग ले सकते हैं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि इससे आपको अपने सामाजिक सहयोगियों के साथ सामंजस्य बनाने और बेहतर जानने का मौका मिलेगा।

असफल होना, क्यों न हल्के जॉग के लिए जाना जाए, या लंच के समय भी चलना चाहिए? यह कुछ ताजी हवा पाने, आराम करने, सहकर्मियों के साथ पकड़ने और खुद को उस क्षेत्र से परिचित करने का एक शानदार तरीका है जिसमें अब आप काम करते हैं।

३ ) सही खाद्य पदार्थ खाएं। 

हम सभी को जंक फूड और शक्कर वाले स्नैक्स से लुभाया जा सकता है। लेकिन जब आप रोज अपने नए कार्यभार पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये आपके लिए कोई एहसान नहीं करेंगे। अपने स्नातक की नौकरी के दौरान अपने मन और शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बनाते हैं।

चॉकलेट पर फल चुनें, क्रिस्प पर पॉपकॉर्न और और कोशिश करें कि आप कॉफी पर पानी में न निकलें। पूर्णकालिक नौकरी बनाए रखते हुए स्वस्थ खाने के तरीके के बारे में अधिक सलाह के लिए, हमारे मस्तिष्क को बढ़ावा देने वाले सुझावों को पढ़ें।

४ ) ताई ची।

ताई ची के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करने के लिए उपयुक्त बनाते हैं। न केवल यह एक महान काम के लिए बनाता है, यह भी बहुत आराम है।

ताई ची का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह कहीं भी और बहुत कम समय में किया जा सकता है। यह आपके नए व्यस्त काम के समय के आसपास फिट करने के लिए बहुत आसान बनाता है।

क्यों नहीं अपने कार्यालय के पास एक पार्क ढूंढते हैं और ताई ची का अभ्यास करने के लिए अपने ब्रेक खर्च करते हैं?

5 ) कुछ वज़न पर  खर्च  करें।

अगर सार्वजनिक रूप से ताई ची का अभ्यास करना आपके बुरे सपने जैसा लगता है, तो डरें नहीं। ऐसे और भी बेहतरीन तरीके हैं जिनसे आप अधिक निजी सेटिंग के विकल्प के साथ जल्दी फिट रह सकते हैं।
कुछ वज़न में निवेश करें। न केवल यह करना आसान और त्वरित है, वेट ट्रेनिंग पांच सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है जो आप कर सकते हैं। वजन के साथ वर्कआउट आपके बेडरूम की सुरक्षा से किया जा सकता है। इसके अलावा, क्योंकि आपको कहीं भी यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने वर्कआउट को अपने काम की दिनचर्या में आसानी से फिट कर सकते हैं। आप आसानी से अपना दिन वजन उठाकर शुरू कर सकते हैं, या जब आप कार्यालय से या सोने से पहले घर आते हैं तो अपने आप को एक मिनी कसरत दे सकते हैं।


6) पर्याप्त नींद लो

नींद के लिए पर्याप्त समय निकालना मुश्किल हो सकता है जब आपको काम पर जाने के लिए जल्दी उठना पड़ता है। लेकिन मेरा विश्वास करो, यह समय खोजने के लायक है। अध्ययन से पता चलता है कि पर्याप्त नींद लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

यह सुनिश्चित करने के लिए जल्दी से बिस्तर पर जाएं कि आपको प्रत्येक रात बंद आंख के घंटे की सही मात्रा मिलती है।

7) पीना बंद करो

यह उबाऊ सलाह की तरह लग सकता है, लेकिन अब आप विश्वविद्यालय में नहीं हैं। गया 9 दिनों के नरक से हैंगओवर के साथ व्याख्यान के माध्यम से संघर्ष करने के दिन हैं।

सप्ताह के दौरान पीने की कोशिश न करें। यह आपके स्वास्थ्य और फिटनेस को छलांग और सीमा पर लाता है। यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप कार्यशील होने के दौरान भी अनुत्पादक रहें। यह आपको अपनी नई नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, अवसर का सबसे अधिक लाभ उठाएगा।

मुझे उम्मीद है के आप को मेरी टिप अच्छी लगी होगी;आदर आप ऐसे से आर्टिकल चाहते हो तो मेरे वेबसाइट को फॉलो करो.फॉलो बोटों लेफ्ट साइड निचे होगा। ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद्।।



No comments:

Post a Comment

How to Reduce Stress and Depression, Overcome Impact On Relationships and Health Issues.

Firstly, it is important to identify the source of stress and depression. This may be related to work, relationships, finances, health issue...